यूपी बैंक सखी योजना 2023 |UP BC Sakhi Yojana Online Registration

यूपी बैंक सखी योजना 2023 |UP BC Sakhi Yojana Online Registration

Rate this post

यूपी बैंक सखी योजना 2023, UP BC Sakhi Yojana Online Registration, बैंक सखी योजना यूपी क्या है, उत्तर प्रदेश बीसी सखी योजना, बैंकिंग कॉरस्पॉडेंट सखी, UP BC Sakhi App download.

उत्तर प्रदेश की BC सखी योजना को राज्य के मुख्यमंत्री श्री आदित्य योगी नाथ जी ने शुरू किया था। इस योजना को सुचारु रूप से 22 मई 2020 को चलाया गया था। तब इस योजना को पूरे राज्य मे लागू कर दिया गया था राज्य की महिलाओ को ही इस योजना के तहत लाभ दिया गया है। BC सखी योजना को शुरू करने के बाद बहुत सी महिलाओ को रोजगार के अवसर दिये गए है। ताकि इन महिलाओ को भी आम्दानी हो सके। इस योजना को शुरू करने के बाद राज्य सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों मे महिलाओ को एक correspondent सखी तैनात करने का फैसला लिया है।

जिसके तहत जो लोग ग्रामीण क्षेत्रो मे रहते है और बैंक मे लेनदेन के लिए नहीं आ सकते उनके मदद के लिए ही यह BC सखी तैनात की गई है। ताकि उनकी जरूरत पड़ने पर बैंक के पैसे उनके घर तक पहुंचाए जा सके।

तो अब हम आपको अपने आर्टिक्ल के जरिये उत्तर प्रदेश बैंकिंग सखी योजना से जुड़ी हर वो जानकारी देंगे जो आपके लिए जरूरी है। तो पूरी जानकारी के लिए इस आर्टिक्ल को पूरे ध्यान से पढे।

यूपी BC सखी योजना 2023

यूपी की राज्य सरकार ने अब पूरे राज्य मे BC सखी तैनात की है। जिसके तहत बह इस समय ग्रामीण क्षेत्रो जे जा के बैंक का लेनदेन डिजिटल मोड के जरिते करेंगी। इससे सबसे बड़ा फाइदा ग्रामीण क्षेत्र के लोगो को होगा की बिना घर से निकले ही उनके बैंक के सारे काम हो जाएंगे और साथ मे महिलाओ को भी रोजगार के अवसर मिलेंगे।

यूपी बैंक सखी योजना 2020

इस योजना को हम यूपी बैंकिंग संवाददाता सखी योजना के नाम से भी जान सकते है। महिलाओ को इस कोरोना काल के समय मे पैसे कमाने मे भी मदद मिलेगी। इस योजना के तहत जो भी महिला बैंकिंग कारेस्पांडेट सखी के रूप के कार्यरत होगी उन्हे हर महीने 4 हजार रुपए की धनराशि वेतन मे दी जाएगी। और साथ मे उन्हे लेनदेन करने पर कमीशन भी दिया जाएगा। अब हर महीने उन्हे की एक निश्चित आय मिल जाएगी।

UP BC Sakhi Yojana

The state government of Uttar Pradesh going to recruit female candidates for the post of BC Sakhi. BC means Bank Correspondents Sakhi. which provides help to the people of the state who belongs to the Rural area of the state. They provide information about that how people can use digital payments. They will get Rs.4 Thousand per month Salary.

with the help of that, they can get a permanent monthly income. so that they can use this amount for the benefit of their family.

Key Features of UP BC Sakhi Yojana

Name of Scheme: BC Sakhi Yojana 2023
The state belongs to Scheme: Uttar Pradesh.
Launched By: CM of UP.
Date of Launch: 22 May 2020.
Beneficiaries : Woman of the state.
The motive to Launch: To provide employment to Women.
Salary : Rs.6,000 to Rs.4,000/-.

यूपी बैंक सखी योजना 2023 विशेष जानकारी

उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार इस कोरोना काल के समय मे महिलाओ को रोजगार के लिए एक बहुत ही बड़ा अबसर प्रदान कर रही है। इस योजना के तहत वो हर महिला को बैंकिंग कारेस्पांडेंट सखी योजना को शुरुआत कर चुके है। जिसके तहत बह करीब 58 हजार बैंकिंग सखी रखने जा रहे है। जो की बैंकिंग सुविधाओ की मदद के लिए राखी जा रही है।

इस योजना के साथ जो भी गाँव की महिला जुड़ना चाहती है वह योजना के साथ जुडने के बाद गाँव के घर घर जाके लोगो के साथ बैंक के पैसो का लेनदेन करेगी। यह सारा काम बैंक की तरफ से डिजिटल मोड मे किए जाएगा। यह योजना के तहत जितना भी पैसे होगा सारा ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत दिया जाएगा। इस योजना के बाद जीतने भी खाता धारक है जो बैंको मे नहीं जा सकते उनके लिए तनाव कम करने वाली एक बहुत ही अच्छी योजना है जिससे की उन्हे घर बैठे ही सारी जानकारी एवं पैसा मिल जाएगा। अब घर रहो सुरक्षित रहो।

BC सखी योजना की मुख्य जानकारी

अब हम आपको इस UP बैंकिंग सखी योजना से जुड़ी कुछ विशेष जानकारी देने जा रहे है। उम्मीद है आपको यह सारी जानकारी लाभदायक लगे।

  • सबसे पहले तो यह योजना के तहत पूरे राज्य की ग्रामीण महिलाओ को रोजगार दिया जाना है। जोकि नए रोजगार के अवसर प्रदान करने के साथ साथ आर्थिक सहायता देने जैसा ही है।
  • इस uttar Pradesh banking sakhi yojnaa के तहत पूरे राज्य की करीब 58 हजार महिलाओ को नौकरी दी जानी है।
  • और जो भी महिलाए इस योजना के तहत नौकरी हासिल करती है उन्हे हर महीने 6 हजार रुपए से लेकर 4 हजार रुपए ताकि धनराशि वेतन के रूप मे दी जानी है और बैंकिंग लेनदेन मे अलग से कमीशन भी दिया जाना है।
  • यह यूपी बैंकिंग सखी जो भी बैंक का काम करेगी वह सारा ऑनलाइन एवं दिगीतक डिवाइस के जरिये ही किया जाएगा।
  • यह सारी बैंकिंग सखिया गाँव गाँव जाकर लोगो को बैंक की सुविधाओ को जानकारी देंगी और साथ मे उनके बैंक से जुड़े हर काम भी करेगी।
  • इस BC सखी योजना के तहत अगर आप भी जुड़ना चाहती है तो आपको ऑनलाइन आवेदन करना जरूरी है।

यूपी बीसी सखी योजना की पात्रता

तो इस योजना के साथ जो भी महिला जुड़ना चाहती है उसे यह पात्रता पूरी करना जरूरी है :-

  • कोई भी महिला जो उत्तर प्रदेश की निवासी है लाभ ले सकती है।
  • आवेदक ने कम से कम 10वी कक्षा पास को होनी चाहिए।
  • उनके बैंक की सेवाओ की जानकारी एवं समझ होनी चाहिए।
  • उन्हे डिजिटल डिवाइस चलाने की भी समझ होनी चाहिए।
  • नियुक्ति के बाद आपको बैंक के सारे काम काज की समझ एवं पढ़ने लिखने की जानकारी होना बहुत ही जरूरी है।

UP BC Sakhi Yojana Online Registration

उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार ने इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करने के लिए एक सरकारी मोबाइल एप लॉंच किया है। जिसके तहत पहले आपको यह एप डाउनलोड करना है उसके बाद ही आवेदन करना है जिसकी जानकारी हम आपको देने वाले है।

  1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के प्ले स्टोर मे जाके इसमे BC Sakhi App सर्च करना है।
  2. फिर जैसे ही वो एप आता है आपको इसे डाउनलोड करना है और अपनी प्रोफ़ाइल सेट करनी है।
  3. प्रोफ़ाइल सेट करने के लिए आपको सबसे पहले अपना मोबाइल नंबर भरना है और आपके नंबर पर एक ओटीपी आयेगा। जिसे आपको दर्ज करना है।
  4. अपनी प्रोफ़ाइल को पूरी तरह सेट करने के लिए पुछी गई जानकारी अनुसार भरते जाए और बाद मे सबमिट कर दे।
  5. सबमिट करने के बाद आपको अपने कुछ दस्तावेज़ भी उपलोड करने है कीजिये।
  6. यहा पर प्रोफ़ाइल सेट करने के बाद आपसे कुछ प्र्शन पुछे जाने है उनके उत्तर दीजिये।
  7. अगर आप इस योजना के तहत चयनित होती है तो आपको इस जानकारी दे दी जाएगी।

यूपी बीसी सखी योजना हेल्पलाइन नंबर

अगर आपको इस योजना के साथ जुडने मे किसी भी प्रकार की कोई परेशानी आ रही है तो आप इस योजना के हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते है।

हेल्पलाइन नंबर: 8005380270

बीसी सखी योजना के तहत हम आवेदन कैसे कर सकते है?

BC सखी योजना के तहत आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा। जिसमे की आपको पहले इस योजना का एक सरकारी एप डाउनलोड करना है।

यूपी सखी योजना के तहत कितना वेतन मिलेगा?

इस योजना के तहत जिस भी महिला का चयन होता है उसे हर महीने 6 से 4 हजार रुपए का वेतन सरकार द्वारा दिया जाना है और साथ बैंक लेनदेन मे अलग से कमीशन भी मिलेगा।

उत्तरप्रदेश कोर्रेस्पोंडेंट सखी का कार्य क्या है?

बीसी सखी को बैंकिंग सुविधाओ की जानकारी ग्रामीण क्षेत्र के लोगो को देनी है और साथ मे उनका बैंक का लेनदेन भी स्वयं करना है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *