(प्रधान/सरपंच) उत्तर प्रदेश ग्राम पंचायत चुनाव 2021 कब होगा| UP Gram Panchayat Election

Rate this post

(प्रधान/सरपंच) उत्तर प्रदेश ग्राम पंचायत चुनाव 2021 कब होगा| UP Gram Panchayat Election 2021, जिला पंचायत चुनाव उत्तर प्रदेश 2021, ग्राम प्रधान चुनाव उत्तर प्रदेश 2021 date, ग्राम पंचायत चुनाव 2021 आरक्षण सूची, UP ग्राम प्रधान का चुनाव कब होगा 2021, ग्राम पंचायत चुनाव उत्तर प्रदेश 2021, राज्य निर्वाचन आयोग उत्तर प्रदेश पंचायत चुनाव 2021, ग्राम पंचायत चुनाव उत्तर प्रदेश 2021 List, प्रधान/वार्ड मेंबर इलेक्शन तिथि.

ग्राम पंचायत चुनाव उत्तर प्रदेश 2021 की जानकारी आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के जरिये देने वाले है । जैसा कि हम सभी जानते है कि आजकल के समय मे जितनी उत्सुकता उम्मीदवार लोगो को होती है उससे कही अधिक तो आम जनता में होती है।

क्योंकि अपने लीये एक अच्छे प्रतिनिधि का चुनाव करना बहुत ही जरूरी होता है। यह आम जनता है जो किसी भी व्यक्ति को हार का मुह दिखा सकती है। ऐसे में हम सभी जानते है कि उत्तर प्रदेश में भी ग्राम पंचायत चुनाव होने वाले है। लेकिन यह चुनाव तो साल के अंत तक होंगे परन्तु इसकी तैयारी तो कई रोज पहले से ही शुरू हो चुकी है। इससे पहले उत्तर प्रदेश में ग्राम पंचायत चुनाव 2015 में हुए थे लेकिन इस बार 2021 में होने थे परंतु कोरोना के चलगे कही यह अगले सालना स्थगित हो जाये।

हम जानते है कि आपस भी इस समय बहुत उत्सुक है कि इस साल होने वाले up gram पंचायत चुनाव में क्या होने वाला है। साल में होने वाले चुनाव में क्या क्या बदलाब देखने को मिलेंगे। दोस्तों आज हम अपने इस आर्टिकल के जरिये आपको उत्तर प्रदेश ग्राम पंचायत चुनाव 2021 की पूरी जानकारी देंगे। इस बार पहली बार यूपी ग्राम पंचायत इलेक्शन 2021 में नोटा का इस्तेमाल भी किया जाना है।

उत्तर प्रदेश ग्राम पंचायत चुनाव 2021 कब होगा

अगर आप भी ग्राम पंचायत चुनाव की पूरी जानकारी चाहते है जोकि अभी तक आपको कही से भी नही मिली है तो घबराने की जरूरत तो बिल्कुलन ही है। आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के जरिये बताएंगे कि उत्तर प्रदेश चुनाव निर्बचन आयोग ने आने वाले चुनाव में क्या बदलाब किये है।

और कौन सी वह नई बाते है जो कि साथ मे जोड़ी है। उम्मीद करते है कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आये। पूरी पोस्ट को अंत तक ध्यान से पढ़े। और पूरी जानकारी लेने के बाद आप भी इस चुनाव की तैयारी में जुट जाएं।

उत्तर प्रदेश ग्राम पंचायत चुनाव 2020 कब होगा

यह जानकारी हमने आपको पहले ही दे दी है कि उत्तर प्रदेश में पहले यह ग्राम पंचायत चुनाव 2015 में सम्पन हुए थे। और जोकि अब आने वाले साल के शुरू में हो जाएंगे। इस समय पूरा राज्य चुनाव के शोर में डूब चुका है। राज्य में विधानसभा चुनाव के साथ ही यह ग्राम पंचायत चुनाव होने वाले है। चुनाव होने के ठीक पहले अचार सहिंता लग जायेगी। तो आइए हमारे साथ और यूपी ग्राम पंचायत इलेक्शन 2021 की पूरी जानकारी ले।

UP Gram Panchayat Election 2021 latest news

So dear candidates and people if you all want to know about the latest news of the up gram panchayat chunav then you have to know everything about this. You have to read the full article given below. To date there is no official announcement has been made by the department. All the candidates are so much excited to participate in the coming election.

UP Gram Panchayat Election
राज्य का नाम उत्तर प्रदेश
चुनाव ग्राम पंचायत चुनाव 2021
आरक्षित पद प्रधान, सरपंच, वार्ड मेम्बर
चुनाव नामांकन तिथि घोषित नहीं
कुल जिले 75
विकास खंड 817

तो जैसा कि आपको पता है कि चुनाव तो कभी भी हो सकते है तो अगर आपको भी कोई जरूरी काम है तो आप जल्दी से निपटा ले नही तो अचार सहिंता लगने के बाद आप के बहुत से काम लटक सकते है। ऐसे बाह्य से लोग है जो कि चुनावो के समय बहुत ही खुलकर सामने आते है। और कुछ लोग ऐसे है जो चुपचाप ही चुनावो के ऊपर प्रतिक्रिया देते है। तो आप चुनावो में क्या तैयारी करने वाले है हमे नीचे कमेंट कर के बता सकते है।

यूपी ग्राम पंचायत चुनाव 2021-22

जब से उत्तर प्रदेश में यह बात खुली है कि उत्तर प्रदेश में ग्राम पंचायत चुनाव होने वाले है तब से लोगो के मन मे यही बात है कि आखिर यह चुनाव कब होंगे। तो पहले आप को बता दे कि यह ग्राम पंचायत चुनाव 2015 में प्रदेश में आयोजित हुए थे। हर पांच साल में उत्तर प्रदेस में ग्राम पंचायत चुनाव का आयोजन किया जाता है।

तो अब 2021 के अंत मे या फिर आने वाले नए साल में यह चुनाव आयोजित किये जा सकते है। इस बार जो चुनाव होने वाले है इस में निर्वाचन आयोग की तरफ से बहुत से बदलाब किये जाने है ।इन नए बदलब के साथ चुनाव देखने का बहुत ही मजा आने वाला है।

चुनाव की आधिकरिक तिथि घोषित होने के बाद सभी उम्मीदवार अपने वादों के साथ लोगो को रिझाने का काम शुरू कर देंगे। अब यह आप पर है कि आप इन चुनावी में वादों के साथ जाते है या फिर उम्मीदवार के साथ ।कुछ लोगो ने तो अभी से तैयारी करने शुरू कर दी है। इसी के साथ बहुत जल्दी हैम भी आपको बता देंगे कि उत्तर प्रदेश में ग्राम पंचायत चुनाव कब होंगे।

उत्तर प्रदेश ग्राम पंचायत इलेक्शन में होने वाले चरण

तो दोस्तो जैसा कि हैम सभी जानते है कि उत्तर प्रदेश एक बहुत ही बड़ा राज्य है। जिसमे की एक ही बार मे इलेक्शन होने से तो रहे। तो यह ग्राम पंचायत चुनाव उत्तर प्रदेश में दो चरणों मे होने वाले है। हमने तो आपको पहले ही बताया है कि हम आपको ग्राम पंचायत चूणव 2021 दे जुड़ी हर वो जानकारी देंगे जो आपके लिए जरूरी हो।

  • उप ग्राम पंचायत चुनाव के पहले चरण में जिला पंचायत एवं क्षेत्र पचायत के चुनाव आयोजित किये जायेंगे।
  • दूसरे चरण में मगरम चुनाव एवम ग्राम प्रधान के चुनाव होंगे।

हम आपको अपनी तरफ से पूरी जानकारी देने की कोशिश कर रहे है। फिर भी आपको लगता है कि हमने कोई जानकारी नही दी है जोकि जरूरी है तो आप हमसे पूछ सकते है। दोनो चरणों के चुनावों में पूरे राज्य में आचार सहिंता तो लगनी ही है।

उत्तर प्रदेश प्रधान ग्राम पंचायत चुनाव के लिए शैक्षणिक योग्यता

जब भी हम अपने पंचायत के लिए किसी प्रधान या फिर किसी प्रतिनिधि का चुनाव करते है तो सबसे पहले यह जरूर देखें कि वह इस पोस्ट के योग्य है भी या नही। तो दोस्तो इस साल ग्राम पंचायत चूणव में प्रधान के लिए शैक्षणिक योग्यता भी अनिवार्य कर दी है। क्योंकि उम्मीदवार का पढ़ा लिखा होना भी बहुत जरूरी है।

इस साल यूपी ग्राम पंचायत इलेक्शन में प्रधान को कम से कम 10वी कक्षा पास करना बहुत ही अनिवार्य है। और हरियाणा राज्य में पधान पद के लिए 8वी कक्षा पास होना जरूरी है।

यूपी ग्राम पंचायत चुनाव 2021 में होने वाले बदलाब

हर बार 5 साल में जब भी ग्राम पंचायत चुनाव हुए है उतनी बार और हर बार ही चुनाव आयोग द्वारा कुछ का कुछ बदलाब तो जरूर किये जाते है। जिससे की हर चुनाव सही दिशा में आयोजित किया जा सके । इस बर्फ ग्राम पंचायत चुनाव में पहली बार नोटा का इस्तेमाल भी किया जाना है। जो कि अभी तक कही भी नही किया गया है। जो अपने आप मे एक नई बदलाब है। वैसे अभी तक राज्य सरकार ने इस पर कोई अधिकारी रूप से कोई मोहर नही लगाई है।

ग्राम प्रधान का चुनाव कब होगा 2021

उत्तर प्रदेश मे ग्राम प्रधान के चुनाव तो पता नहीं अभी तक कब होंगे। परंतु प्रधान के पद पर चुनाव लड़ने वाले व्यक्ति अभी से वोटरो के साथ तरह तरह के वादे कर रहे है। वैसे जानकारी के लिए आपको बता दे की इस समय कोरोना की महामारी करके इस समय उत्तर प्रदेश के ग्राम पंचायत के इलैक्शन नहीं होंगे। यह चुनाव होने की पूरी संभावना 2021 मे होती नजर आ रही है।

क्योकि इलैक्शन के कुछ माह पहले ही चुनाव आयोग की तरफ से कोई ना कोई अधिसूचना जारी कर दी जाती थी। जोकि अभी तक नहीं की गई है। परंतु बहुत ही जल्द प्रदेश मे ग्राम प्रधान चुनाव सम्पन्न किए जाएंगे।

जिलाबार यूपी ग्राम पंचायत सूची 2021

यहा पर हम आपको पूरे जिला अनुसार ग्राम पंचायत सूची की जानकारी देंगे। अब आप देखे की आपके जिला मे क्या होगा।

जिला नाम जिला नाम
एटा अंबेडकर नगर {अकबरपुर}
आगरा अलीगढ़
इलाहाबाद आजमगढ़
इटावा उन्नाव
गाजीपुर औरैया
कन्नौज कौशाम्बी
कानपुर नगर कुशीनगर
कानपुर देहात कासगंज
गाजियाबाद गोरखपुर
गोंडा चित्रकूट
जालौन गौतम बुद्ध नगर नॉएडा
देवरिया जौनपुर
प्रतापगढ़ पीलीभीत
फतेहपुर झांसी
फ़र्रूख़ाबाद ज्योतिबा फुले नगर – अमरोहा
फिरोजाबाद चन्दौली
बलरामपुर फैजाबाद
बागपत बुलन्दशहर
बिजनौर मैनपुरी
मथुरा महाराजगंज
मऊ महोबा
हाथरस बाराबंकी
रामपुर ललितपुर
वाराणसी बांदा
शामली संभल
हापुड़ सिद्धार्थ नगर
संत कबीर नगर शाहजहांपुर
हरदोई अमेठी
सहारनपुर संत रविदास नगर
सुल्तानपुर बस्ती
सीतापुर लखीमपुर खीरी
लखीमपुर खीरी लखनऊ
सोनभद्र हमीरपुर
मुज़फ़्फ़र नगर बहराइच
मिर्जापुर बलिया
बस्ती मेरठ
बदायूँ बरेली
रायबरेली मुरादाबाद

हम अपने इस आर्टिकल को नाइ नई जानकारी के साथ उपडेट करते रहेंगे।

उप ग्राम पंचायत चुनाव 2021 मे कब होंगे?

अभी तक इस चुनाव के बारे मे कोई आधिकारिक नोटिफ़िकेशन नहीं आई है। लेकिन हर बार 5 साल मे यह चुनाव होते है। तो इससे पहले यह चुनाव 2015 मे हुए है। तो जाहीर सी बात है की 5 साल के बाद इस साल नवम्बर 2021 तक यह चुनाव होंगे।

इस बार यूपी ग्राम पंचायत प्रधान चुनाव मे नया क्या देखने को मिलेगा?

इस बार पहली बार किसी पंचायत चुनाव मे नोटा का इस्तेमाल होगा।

क्या कोई भी इस ग्राम पंचायत चुनाव 2021 उत्तर प्रदेश का हिस्सा बन सकता है?

अपनी योग्यता अनुसार कोई भी इस योजना का हिस्सा बन सकता है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *