मुख्यमंत्री दूध उपहार योजना 2022 हरियाणा

Rate this post

मुख्यमंत्री दूध उपहार योजना 2022 हरियाणा , CM Dudh Uphar Yojana, Mukhyamantri Doodh Uphar Yojana 2022 Haryana, Doodh Uphar Yojana for Pregnant Lady,  free fortified milk scheme 2022 Haryana.

हरियाणा सरकार ने महिलाओं के लिए एक अनोखी योजना की शुरुआत की है। इस योजना का नाम है मुख्यमंत्री दूध उपहार योजना 2022। इस योजना के तहत मुख्य रूप से लाभार्थी गर्भवती महिलाएं एवम स्तनपान कराने बाली महिलाएं होंगी।

क्योकि इन महिलाओं को इस समय सबसे ज्यादा देखभाल एवम अच्छे खाने पीने की होती है। महिलाओं की सेहत के लिए सबसे जरूरी इस समउ दूध होता है। क्योंकि दूध में बहुत से पोषक तत्व पाए जाए है।

इसलिए महिलाओ एवम उनके बच्चों को अच्छा पोषण देने के लिए राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री दूध उपहार योजना 2021 हरियाणा की शुरुआत की है। इस योजना को 5 अगस्त 2020 को शुरू किया है। इस योजना के तहत मुख्य रूप से लाभ ग़रीब औरतो को दिया जाएगा जोकि आर्थिक रूप से बहुत कमजोर है। हम आपको अपने इस पोस्ट के जरिये बताएंगे कि इस योजना का लाभ आप कैसे ले सकेंगे। आइये पूरी पोस्ट को ध्यान से पढ़े।

मुख्यमंत्री दूध उपहार योजना 2022

दूध उपहार योजना हरियाणा को हरियाणा की राज्य सरकार ने हाल ही में शुरू किया है। ताकि राज्य में इस योजना का सुचारू रूप से लाभ मिलना शुरू हो जाये। जैसे कि आप सभी जानते है कि जब महिला कोई गर्भवती होती है या फिर नाइ नई माँ बानी होती है जोकि बच्चे को दूध पिलाती हो उसे इस समय कितनी देखभाल की जरूरत होती है। उसे सबसे ज्यादा पोषण और अच्छे खाने की होती है।

मुख्यमंत्री दूध उपहार योजना 2020 हरियाणा

जितना माँ को अच्छा पोषण जाएगा वही बच्चे को पेट मे और माँ के दूध में मिलेगा। इन महिलाओं को उचित रूप से पोषण देने के लिए राज्य सरकार इस योजना में तहत महिलाओ को लाभ मिलेगा। इस योजना के तहत महिलाओ के लाभ लेने के लिए क्या पात्रता है और बाकी जानकारी हैम आपको देने वाले है।

Key Features of Dudh Upahar Yojana 2022

योजना का नाम मुख्यमंत्री दूध उपहार योजना 2021
राज्य का नाम हरियाणा
योजना का दूसरा नाम फ्री फोर्टिफाइड मिल्क गिफ़्ट स्किम
शुरू किसने कि हरियाणा मुख्यमंत्री
लाभार्थी गर्भवती एवम स्तनपान कराने वाली माताएं
विभाग महिला एवं विकास विभाग हरियाणा

दूध उपहार योजना का उद्देश्य

अगर माताएं स्वस्थ होंगी तो आगे आने वाले बच्चे भी स्वस्थ होंगे।बच्चो से ही राज्य का भविष्य है। अपने कल को अच्छा बनाने के लिए ऐसी योजनाओ को हर राज्य सरकार को शुरू करना चाहिए। ताकि महिलाओ को पोषित तत्व मिलते रहे ।

राज्य में मातृ और शिशु मृत्यु दर को भी कम किया जा सके। इस योजना के तहत हर लाभार्थी को 200 मिली लीटर दूध मुफ्त में दिया जाएगा। योजना के शुरू होने के बाद काफी हद तक कुपोषण को कम किया जा सकता है। हर हफ्ते महिला एवं बच्चे को 6 दिन के लिए 6 अलग स्वाद का दूध मिलेगा।

Doodh Uphar Yojana Flavored Milk

• चॉकलेट।

• गुलाब।

• इलायची।

• वनीला ।

• प्लेन।

• बटरस्कॉच।

दूध उपहार योजना पात्रता

• योजना के तहत हरियाणा राज्य की स्थायी महिला जो गर्भवती एवम स्तनपान कराने वाली माता है लाभ ले सकती है।

• कोई भी महिला को बीपीएल परिवार से है।

• इसमे कोई भी बच्चा जो 1 से 6 साल के बीच मे है उसे दूध मिलेगा।

मुख्यमंत्री दूध उपहार योजना 2022 हरियाणा आवेदन फॉर्म

इस योजना के तहत आपको कोई आवेदन नही करना है।क्योंकि योजना के तहत दूध का वितरण आपकी स्थानीय आंगनवाड़ी केंद्र के द्वारा किया जाएगा।वही महिलाये घर घर जाके दूध वितरित किया जाएगा। तो इस योजना के तहत लाभ पाने के लिए अपने निकटतम आंगनवाड़ी से जानकारी ले सकते है.

FAQ’s CM Dhudh Uphar Yojana

मुख्यमंत्री दूध उपहार योजना से क्या अभिप्राय है?

इस योजना के तहत गर्भवती एवं स्तनपान कराने वाली माताओ को मुफ्त में दूध उपलब्ध करवाना है.

इस योजना के तहत लाभार्थियों को दूध कब दिया जाएगा ?

इस में आपको हर हफ्ते ६ दिन के लिए।

दूध उपहार योजना २०२० के तहत दूध कैसे प्राप्त करे ?

आपको इसके लिए कही भी जाने की जरूरत नहीं है आंगनबाड़ी कार्यकर्ता आपके घर में दूध देके जाएँगी।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *