(रजिस्ट्रेशन फॉर्म) MP प्रसूति सहायता योजना 2022ऑनलाइन आवेदन-Prasuti Sahayata Yojana

Rate this post

प्रसूति सहायता योजना रजिस्ट्रेशन फॉर्म, MP प्रसूति सहायता योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन, Prasuti Sahayata Yojana, गर्भवती महिला योजना 2022 MP।

मध्य प्रदेश सरकार ने अपने राज्य की महिलाओं के लिए एक नई योजना शुरू की है. इस योजना का लाभ गर्भवती महिलाओं को प्रदान किया जाएगा. इस नई योजना का नाम है -: प्रसूति सहायता योजना. यह योजना 1 अप्रैल 2018 में शुरू की गई थी जिसका उद्देश्य राज्य की उन गर्भवती महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करना है आर्थिक रूप से कमजोर है.

मध्यप्रदेश प्रसूति सहायता योजना 2022 के माध्यम से राज्य सरकार प्रदेश जितनी गर्भवती महिलाएं जो गरीब परिवारों से है उन्हें गर्भावस्था के समय तथा बाद में संपूर्ण पोषण मिल सके इसलिए मध्य प्रदेश सरकार ने Prasuti Sahayata Yojana को शुरू किया है. राज्य सरकार लाभार्थियों को ₹16000 आर्थिक सहायता के रूप में देगी.

आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के जरिए ” प्रसूति सहायता योजना 2022″ से संबंधित जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं. इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए जरूरी कागजात, पात्रता तथा आवेदन प्रक्रिया क्या होगी इसकी जानकारी भी हम आपको आर्टिकल के माध्यम से देंगे. अतः हमारे इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ें.

MP प्रसूति सहायता योजना 2022

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई है योजना गर्भवती महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करने हेतु शुरू की गई है. इस योजना का सीधा सीधा लाभ उन गरीब श्रमिक  महिलाओं को मिलेगा जो घरों की आर्थिक स्थिति ठीक ना होने के कारण काम करती है. इस योजना के अंतर्गत गर्भवती श्रमिक महिलाओं को गर्भावस्था के अंतिम 3 महीनों तक आधा वेतन दिया जाएगा. प्रसव के बाद इन श्रमिक महिलाओं को दौरान जो भी खर्च होगा उसके लिए ₹1000 भी दिए जाएंगे.

प्रसूति सहायता योजना 2020

मध्य प्रदेश सरकार ने “मातृत्व योजना” के अंतर्गत श्रमिक महिलाओं के पतियों को भी 15 दिन तक पितृत्व प्रसाद लाभ  दे रही है. प्रसूति सहायता योजना शुरू होने से गरीब परिवारों की गर्भवती महिलाओं को काफी लाभ प्राप्त होगा. इस योजना का लाभ प्राप्त कर लाभार्थी महिलाएं अपने स्वास्थ्य तथा बच्चे के स्वास्थ्य का अच्छे से ध्यान रख सकती हैं तथा पालन पोषण कर सकते हैं.

 मुख्यमंत्री प्रसूति सहायता योजना 2022 की मुख्य जानकारी

योजना : प्रसूति सहायता योजना
राज्य : मध्य प्रदेश
शुरू की गई : मध्य प्रदेश सरकार द्वारा
योजना लॉन्च तारीख : 1 अप्रैल 2018
आर्थिक सहायता : 16, 000 रुपए
लाभार्थी : श्रमिक गर्भवती महिलाएं
उद्देश्य : आर्थिक सहायता प्रदान करना

Prasuti Sahayata Yojana 2022 Registration

मध्य प्रदेश की गर्भवती महिलाएं जो गर्भावस्था के दौरान प्रसूति सहायता योजना का लाभ प्राप्त कर सरकार द्वारा दी जा रही है आर्थिक सहायता लेना चाहते हैं तो उन इच्छुक महिलाओं को “प्रदेश प्रसूति सहायता योजना 2021” के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना होगा. जो महिलाएं रजिस्ट्रेशन करवाएंगी केवल उन्हें ही इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा.

कार लाभार्थी महिलाओं को 16 हजार रुपए वित्तीय सहायता के रूप में दो किस्तों में गर्भवती महिलाओं को देगी. लाभार्थी महिलाओं को पहली किश्त अंतिम के तीन महीनों मैं ₹4000 मिलेगी. दूसरी किस्त प्रसव के बाद जब शिशु का पंजीकरण तथा टीकाकरण हो जाएगा तब लाभार्थी महिलाओं ₹12000 प्रदान किए जाएंगे.

मध्य प्रदेश प्रसूति सहायता योजना 2022 के लाभ

प्रदेश सरकार इस योजना का लाभ केवल उन श्रमिक महिलाओं को देगी जो गरीबी रेखा से नीचे आती है.

प्रसूति सहायता योजना के अतिरिक्त गर्भवती महिलाएं जननी सुरक्षा योजना का भी लाभ प्राप्त कर सकते हैं.

इस योजना का लाभ उन गर्भवती महिलाओं को प्रदान किया जाएगा जिनकी उम्र 18 वर्ष से अधिक होगी.

प्रसूति सहायता योजना मध्यप्रदेश के अंतर्गत राज्य सरकार श्रमिक गर्भवती महिलाओं को ₹16000 की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी.

श्रमिक महिला का जब पहला गर्भधारण होगा महिला को मातृ वंदना योजना के अंतर्गत आर्थिक सहायता दो किस्तों दी जाएगी. पहले किस्त के दौरान इन्हें ₹3000 तथा दूसरी किस्त में ₹1000 दिए जाएंगे.

लाभार्थी महीना का अपना बैंक अकाउंट नंबर होना चाहिए तथा यह खाता आधार कार्ड से लिंक हो इस बात का ध्यान रखें.

मध्यप्रदेश प्रसूति सहायता योजना के उद्देश्य

जैसा कि आप सभी जानते हैं कभी भी देश के कुछ राज्यों में लोग बहुत गरीब है. उन गरीब परिवारों की महिलाओं को भी कमाना पड़ता है तभी वह अपना जीवन यापन कर पाते हैं. इस योजना के जरिए मध्य प्रदेश की ऐसी महिलाएं जो गरीबी रेखा चाहत अपनी जिंदगी गुजार रही हैं गर्भावस्था के दौरान आराम की जरूरत को देखते हुए राज्य सरकार ने प्रसूति सहायता योजना 2022 को शुरू किया है.

इस योजना को शुरू करने का उद्देश्य गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान उचित पोषण प्रदान करना है तथा प्रसूति के बाद बच्चे का भी अच्छे से पालन पोषण हो. इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार लाभार्थी महिलाओं को 16,000 रुपए वित्तीय सहायता प्रदान कर रही है. सरकार द्वारा दी जा रही आर्थिक सहायता से गर्भवती महिलाएं अपनी तथा प्रसूति के बाद अपने बच्चे की देख रेख अच्छे से कर सकती हैं.

पात्रता तथा आवश्यक कागजात

  • गर्भवती महिला मध्य प्रदेश की स्थाई निवासी होनी चाहिए.
  • आवेदन करने वाली महिला की उम्र सबसे अधिक होनी चाहिए.
  • स्थाई निवासी प्रमाण पत्र.
  • पहचान पत्र.
  • आधार कार्ड.
  • आयु प्रमाण पत्र.
  • पासपोर्ट साइज फोटोज
  • गर्भवती  प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता नंबर
  • मोबाइल नंबर आधार कार्ड तथा बैंक खाते के साथ लिंक हो.

प्रसूति सहायता योजना 2022 आवेदन प्रक्रिया

  1. योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको अपने नजदीकी लोक स्वास्थ्य केंद्र एवं परिवार कल्याण विभाग में जाना है, वहीं पर जाकर आप आवेदन करना होगा.
  2. वहां पर आपको आवेदन करने के लिए एक आवेदन फॉर्म दिया जाएगा. आवेदन फार्म में  पूछी गए जानकारी को भर दे.
  3. इसके बाद आपको आवेदन फार्म के साथ जरूरी दस्तावेजों को साथ में अटैच कर दे.
  4. आपको आवेदन फार्म उसी जगह पर जमा करवाना है, जहां से आपने आवेदन फार्म लिया था.
  5. लाभ प्राप्त करने के लिए आपको प्रसव की तारीख से 6 हफ्ते पहले इस योजना के तहत आवेदन करना है.
  6. यदि आप गर्भावस्था के समय इस योजना के तहत आवेदन नहीं कर पाती तो फिर आपको डिलीवरी के बाद जल्दी से इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करना होगा.
क्या प्रसूति सहायता योजना के तहत केवल मध्य प्रदेश के लोग ही आवेदन कर सकते है?

जी हाँ, यह योजना को मध्य प्रदेश की राज्य सरकार ने राज्य के लोगो के लिए शुरू किया है।

एमपी प्रसूति सहायता योजना के तहत कोन सी महिलाए लाभार्थी है?

मध्य प्रदेश की श्रमिक गर्भवती महिलाए।

इस योजना को शुरू करने के पीछे क्या कारण है?

श्रमिक महिलाए गर्भावस्था मे अपनी देख भाल कर सके।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *