राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी 2022-23 क्या है : National Recruitment Agency Registration

राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी 2022-23 क्या है : National Recruitment Agency Registration

Rate this post

राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी 2022-23 क्या है , National Recruitment Agency Registration, नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी 2022-23, राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी बिहार , मध्य प्रदेश , उत्तर प्रदेश, राष्ट्रिय भर्ती एजेंसी आवेदन प्रिक्रिया , एप्लीकेशन फॉर्म २०२१।

भारत सरकार ने हाल ही में केंद्र सरकार के संस्थानों में नौकरी पाने के चाहवान उम्मीदवारों के लिए राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी (National Recruitment Agency) का गठन किया है।

ये एजेंसी केंद्र के संस्थानों में गैर-तकनी की पदों पर होने वाली भर्ती हेतु स्नातक, 12वीं व 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए परीक्षा का आयोजन करेगा, जिसमें फिलहाल आर आर बी (रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड), एसएससी (स्टाफ सलेक्शन कमीशन) व आई बी पी एस (इंस्टिट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सलेक्शन) द्वारा की जाने बाली भर्तियों को शामिल किया गया है।

ये भर्ती एजेंसियां पहले केंद्रीय संस्थानों में हुई रिक्तियों को अलग-अलग परीक्षाएं करवा कर भरा करती थीं, लेकिन अब सरकार ने इन भर्ती एजेंसियों को मिलाकर राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी का गठन किया है.

राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी 2022-23 क्या है : National Recruitment Agency Registration

जिसमें अब उम्मीद वारों को अब इन एजेंसियों द्वारा करवाई जा रही अलग-अलग परीक्षाएं देने की जरूरत नहीं होगी।राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी अब विभिन्न विभागों की भर्ती के लिए सिर्फ एक परीक्षाका आयोजन करेगी।एजेंसी द्वारा उम्मीदवारों से 1 साल में दो बार सीईटी (कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट) लिया जाएगा.

जिसका परिणाम सभी परीक्षाओं के लिए मान्य होगा।इसका मुख्य उद्देश्य उम्मीदवारोंसे वर्तमान समय में करवाई जा रही विभिन्न प्रकार की परीक्षाओं से छुटकारा दिलवाना है। फिलहाल तो इस एजेंसी में सिर्फ तीन ही एजेंसियों को शामिल किया गया है.

राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी 2021

परंतु भविष्य में और भी एजेंसियांजो कि विभिन्न प्रकार की परीक्षाएं करवाती हैं उनको भी राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी में शामिल कर लिया जाएगा।राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी के तहत देश भर में 1000 परीक्षा केंद्र स्थापित किए जाएंगेव प्रत्येक जिले में कम से कम एक परीक्षा केंद्र अवश्य होगा, जिससे उम्मीदवार अपने घरों के नजदीक परीक्षा दे पाएंगे जो कि पहले उनको दूर-दराज क्षेत्रों में परीक्षा देने जाना पड़ता था और मुश्किलों का सामना करना पड़ता था।

Highlights of National Recruitment Agency 2022

Name National Recruitment Agency, राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी
Started By Center Government of India
Announcement Date 19 August 2021
beneficiary Candidates who preparing for Government Job Exam.
उद्देश्य विभिन्न भर्तियों के लिए एकल परीक्षा का आयोजन
Category of Post Government Schemes of India
Official Website www.mygov.in/

नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी 2022 के मुख्य बिंदु

  • एजेंसी 1 वर्ष में दो बार परीक्षा करवाएगी
  • उम्मीदवार अनेक भाषाओं में परीक्षा दे पाएंगे
  • परीक्षा की मेरिट लिस्ट 3 वर्ष के लिए मान्य होगी
  • देशभर के प्रत्येक जिले में कम से कम एक परीक्षा केंद्र अवश्य बनाया जाएगा
  • परीक्षा शुल्क जो पहले लिया जाता था वही लिया जाएगा, इसमें कोई बदलाव नहीं होगा
  • परीक्षा देने के अवसरोंपर कोई भी सीमा नहीं होगी

राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी के उद्देश्य

केंद्र सरकार का भर्तीएजेंसी के गठन का उद्देश्य भर्ती के चाहवान उम्मीदवारों को विभिन्न एजेंसियों द्वारा ली जा रही अलग-अलग परीक्षाओं से छुटकारा दिलवाने का है।प्रत्येक भर्ती के लिए होने वाली अलग-अलग परीक्षा के लिए बच्चों में असमंजस की स्थिति बनी रहती थी और परीक्षा देने के लिए भी अलग-अलग जगहों पर जाना पड़ता था .

और परिणाम भी बहुत दिनों के बाद निकाला जाता था और इन परीक्षाओं के लिए जो समय की बर्बादी होती थी वह अलग।अब जब इस एजेंसी द्वारा सभी भर्तियों के लिए एक ही परीक्षा का आयोजन किया जाएगा तो उम्मीदवारों को विभिन्न परीक्षाओं से होने वाले तनाव से भी नहीं गुजरना पड़ेगा।

National Recruitment Agency Registration

इस एजेंसी द्वारा भर्ती के लिए ऑनलाइन सीईटी (कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट) वर्ष में दो बार आयोजित होगा और जिसका परिणाम 3 वर्ष के लिए मान्य होगा।परीक्षा ऑनलाइन होने से परीक्षा परिणाम भी जल्द आ सकेगा, जिससे उम्मीदवारों को परीक्षा देने के उपरांत नौकरी के लिए अधिक इंतजार करने की आवश्यकता भी नहीं होगी।

National Recruitment Agency Registration के लाभ

  1. विभिन्न विभागों की भर्तियों के लिए अलग-अलग परीक्षा नहीं देनी पड़ेगी
  2. ग्रुप बी व सी के उम्मीदवारों को पहले अलग-अलग विषय पढ़ने पड़ते थे पर अब उनकी एक ही परीक्षा होने से उनको आसानी होगी
  3. उम्मीदवारों को अलग-अलग परीक्षाओं के लिए अब सिर्फ एक बार हीपरीक्षा शुल्क देना पड़ेगा जिससे गरीब परिवारों को राहत मिलेगी
  4. एक ही दिन दो परीक्षाएं होने से जो कठिनाई होती थी वह दूर होगी
  5. परीक्षा में सफल उम्मीदवारों की जो मेरिट तैयार की जाएगी वह 3 वर्ष तक के लिए मान्यहोगी
  6. हर जिले में एक परीक्षा केंद्र स्थापित होगा, जिससे उम्मीदवारों को दूर क्षेत्रों में परीक्षा के लिए जाने की जरूरत नहीं होगी
  7. आरआरबी, एसएससी व आईबीपीएस का परीक्षा सिलेबस मर्ज किया जाएगा

FAQ of National Recruitment Agency

राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी में आवेदन कैसे करें

केंद्र सरकार द्वारा अभी कुछ समय पहले ही इस एजेंसी का गठन किया गया है। अभी इस एजेंसी ने कार्य करना शुरू नहीं किया है। फिलहाल इसकी कोई वेबसाइट भी नहीं बनाई गई है।थोड़े समय बाद जबएजेंसी कार्य करना शुरू कर देगी तब तक अभी इंतजार करना होगा।

भर्ती एजेंसी की आवश्यकता क्यों पड़ी.

देशभर में फिलहाल विभिन्न एजेंसियोंकीअलग-अलग परीक्षाओं में उम्मीदवारोंको भाग लेना पड़ता है, जिससे उनके  समय, पैसों व संसाधनों की बर्बादी होती है।राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी के बनने से अब उम्मीदवारों को विभिन्न सरकारी नौकरियों के लिए केवल एक ही परीक्षा देनी पड़ेगी।यह परीक्षा वर्ष में सिर्फ दो बार ही ली जाएगी।इससे उम्मीदवारों का समय बचेगा और वे इस समय मेंपढ़ाई कर सकेंगे।

भर्ती एजेंसी में कितनी एजेंसियों को शामिल किया गया है

राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी में फिलहाल तीन एजेंसियों एसएससी, आरआरबीवआईबीपीएस को शामिल किया गया है।यह जो पहले भर्तियों के लिए अलग-अलग परीक्षाएं करवाती थींअब वह एक साथ ही हो जाएंगी, लेकिन कुछ समय बाद और भीभर्तीएजेंसियों को राष्ट्रीय भर्ती एजेंसीमें शामिल कर लिया जाएगा।

इस लेख में हमने केंद्र सरकार द्वारा बनाई गई राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी के बारे में विस्तारपूर्वक बताया हैहम आशा करते हैं कि इस लेख को पढ़ने से आपकोभर्ती एजेंसी को समझने में आ रही सभी परेशानियोंको दूर किया होगा

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *