स्वामित्व योजना Portal 2021 क्या है- ऑनलाइन पंजीकरण / PM Swamitva Yojana

स्वामित्व योजना Portal 2021 क्या है- ऑनलाइन पंजीकरण / PM Swamitva Yojana

Rate this post

स्वामित्व योजना Portal 2021 क्या है, ऑनलाइन पंजीकरण, PM Swamitva Yojana, स्वामित्व योजना उत्तर प्रदेश, । प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना ऑनलाइन पंजीकरण।

प्रिय पाठको आज हम आपके लिए ” प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना” की जानकारी लेकर आए हैं. आज हम आपको अपने इस पोस्ट के जरिए “स्वामित्व योजना क्या है तथा यह क्यों शुरू की गई है? की जानकारी देंगे. अतः हमारे आज के इस आर्टिकल को योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए ध्यान से पढ़ें.

हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी डिजिटल इंडिया बनाना चाहते हैं तथा इसके लिए वह कई योजनाएं शुरू कर चुके हैं. अब प्रधानमंत्री जी क्षेत्रों का विकास करने के लिए डिजिटल इंडिया के अंतर्गत “ग्रामीण स्वामित्व योजना” की शुरुआत कर रहे हैं. प्रधानमंत्री जी डिजिटल इंडिया के जरिए अपने देश को उन्नत बनाना चाहते हैं.

स्वामित्व योजना Portal 2020

प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना के तहत प्रधानमंत्री मोदी जी ने एक नए ई ग्राम स्वराज पोर्टल को भी शुरू किया है, इस पोर्टल पर सारी जानकारी जो भी समाज से संबंधित होगी प्राप्त कर सकते हैं. इस पोर्टल के माध्यम से देश के सभी किसान भाई अपने अपने जमीन की ऑनलाइन जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. e gram Portal की शुरूआत पंचायती राज मंत्रालय द्वारा की गई है.

Details of PM Swamitva yojana 2021

योजना : प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना

शुरू की गई : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा

विभाग : पंचायती राज मंत्रालय

योजना की घोषणा : 24 अप्रैल 2020 को

योजना शुरू होने की तिथि : 24 अप्रैल 2020

आधिकारिक वेबसाइट : http:/egramswaraj.gov.in

स्वामित्व योजना 2021

स्वामित्व योजना के तहत देश के सभी ग्राम समाज का काम ऑनलाइन का हो जाएगा. प्रधानमंत्री जी ने इस योजना को शुरू इसलिए किया है क्योंकि देश में अभी भी कुछ लोग भूमि को लूट रहे हैं. इस योजना के अंतर्गत माफिया तथा फर्जीवाड़ा वह भूमि की लूट यह सब बंद हो जाएगा. इस योजना के जरिए ग्रामीण निवासी ऑनलाइन अपनी जमीन या संपत्ति की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं या देख सकते हैं. इस योजना से संपत्ति की मैपिंग भी हो जाएगी. ई ग्राम स्वराज पोर्टल इसका सर्टिफिकेट भी देने का प्रावधान किया गया है.

इस योजना की घोषणा करते हुए प्रधानमंत्री जी ने यह भी कहा कि स्वामित्व योजना 2021 के आधार पर ही ए वाले दिनों में पंचायती राज दिवस जाएगा तथा इसमें अच्छा काम करने वालों को पुरस्कृत भी किया जाएगा. स्वामित्व योजना के शुरू होने से ग्रामीण क्षेत्रों का विकास होगा क्योंकि आप सब कुछ ऑनलाइन ही देख सकते हो. सरकार ने अभी तक इस योजना को कुछ ही दिनों में शुरू किया है. आने वाले समय में स्वामित्व योजना पूरे देश क्षेत्रों में शुरू हो जाएगी.

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी ने संबोधित करते हुए कहा कि यह पहली एक ऐसी योजना है इसके अंतर्गत आवासीय भूमि का सर्वेक्षण किया जाएगा तथा उसका रिकॉर्ड बनाया जाएगा. इस योजना के माध्यम से किसान बैंकों से आसानी से ऋण ले सकते हैं. योजना की शुरुआत मैं सबसे पहले यूपी, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, कर्नाटक, हरियाणा को लाभ प्रदान किया जाएगा.

स्वामित्व योजना Portal 2021 क्या है

इस योजना के अंतर्गत अभी तक सरकार ने 10 जिलों का चयन किया है जिन्हें इस योजना का विशेष लाभ मिलेगा. इन जिलों के नाम है – डिंडोरी, हरदा, सीहोर, भोपाल विदिशा खरगोन शहडोल सागर  मुरैना तथा श्योपुर . जिलों को भी इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा लेकिन अभी उसमें कुछ समय लगेगा. प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना 2020 के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों की आबादी का सर्वेक्षण किया जाएगा के बाद ही स्वामित्व का रिकॉर्ड तैयार होगा. स्वामित्व रिकॉर्ड के तहत गांव के लोगों को अपनी जमीन से संबंधित पूरी जानकारी दर्ज करवानी होगी. स्वामित्व योजना 2021 के तहत गांव वासियों को उनकी संपत्ति के रिकॉर्ड तथा स्वामित्व प्रमाण पत्र भी दिए जाएंगे. देश के जो लोग 25 सितंबर 2018 से आबादी वाली जगह में रह रहे हैं उन्हें भी भूमि बंटी जाएगी. उस भूमि के स्वामित्व रिकॉर्ड के लिए भी व्यक्ति भी पात्र माने जाएंगे.

स्वामित्व योजना उद्देश्य

केंद्र  सरकार का इस योजना को शुरू करने का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों को डिजिटल करना है. इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों के लोग भी अपने जमीनों से संबंधित जानकारी को ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने इस योजना की घोषणा एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा ही की उन्होंने किसानों को कि इस योजना के शुरू होने से ग्रामीण क्षेत्रों के किसान भी का ब्यौरा ऑनलाइन देख सकते हैं इस योजना के तहत जमीनों की मैपिंग भी की जाएगी. जमीन की मैपिंग के अंतर्गत हर कोई किसान अपनी जमीन को ऑनलाइन देख सकता है. इस योजना के अंतर्गत अब ग्रामीण किसानों के लिए काम किया  जाएगा.

 प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना Portal 2020 के लाभ

जैसा कि हम पहले भी बता चुके हैं इस योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए की गई. उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में कहां की लगभग 5 साल पहले 100 पंचायतें इंटरनेट का लाभ उठा रही थी लेकिन अब 1, 25, 000 से भी अधिक ग्राम पंचायतें इंटरनेट का प्रयोग कर रहे हैं. इंटरनेट के माध्यम से सरकार द्वारा शुरू की गई कोई भी योजना हो गांव तक पहुंच ही जाती है जिससे ग्रामीण लोग योजना का पूरा पूरा लाभ उठा पाते हैं.

प्रधानमंत्री जी का लक्ष्य इस योजना को ,  2024 तक हर कोने तक पहुंचाना है. इस योजना के तहत गांव में जो जमीन होगी उसकी मैपिंग एक ड्रोन के जरिए होगी. इससे संपत्ति नामांकन प्रक्रिया भी आसान हो जाएगी. स्वामित्व योजना 2020 के तहत किसानों के लिए लोन लेना  भी आसान हो जाएगा. पीएम स्वामित्व योजना 2021 के  अंतर्गत ऐसे कई लाभ है जो ग्रामीण लोगों को प्रदान किए जाएंगे.

स्वामित्व योजना 2021 ऑनलाइन पंजीकरण

  1. आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको स्वामित्व योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है. ऑफिशियल वेबसाइट पर आपके सामने होम पेज खुल जाएगा.
  2. इस होम पेज पर “न्यू रजिस्ट्रेशन” ऑप्शन पर क्लिक करें.
  3. न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक फार्म आ जाएगा.
  4. इस आवेदन फॉर्म में पूछे गए जानकारी को ध्यान से पढ़कर भर दे.
  5. अब आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना है.
  6. सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद आपकी प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.
स्वामित्व योजना कब और किसने शुरू की?

इस योजना की केंद्र सरकार ने पंचायती राज दिवस 20 अप्रैल 2020 को शुरू किया।

स्वामित्व योजना क्या नया होगा?

यह योजना के तहत गांवो मे नई तकनीक के साथ काम किया जाएगा।

स्वामित्व योजना 2021 के तहत लाभ लेने के लिए क्या कर सकते है?

इसके लिए आपको इसकी आधिकारिक वैबसाइट पे जाके ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *