(ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन) हरियाणा मनोहर ज्योति योजना 2022 आवेदन फॉर्म @Hareda Portal

Rate this post

(ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन) हरियाणा मनोहर ज्योति योजना 2022 आवेदन फॉर्म @Hareda Portal, Manohar Jyoti Yojana, manohar jyoti solar home lighting system scheme, Haryana Solar Light System Scheme.

हरियाणा राज्य मे मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर ने एक योजना शुरू की है। इस योजना का नाम है मनोहर ज्योति योजना हरियाणा 2020। इस योजना के तहत राज्य सरकार के द्वारा लोगो के घरो की छत्तों पर सोलर लाइट इनस्टाल की जाएगी। जिससे की सूरज से मिलने वाली लाइट से बिजली के सभी साधन चल सके। यह योजना के तहत केवल हरियाणा राज्य के लोग ही आवेदन कर सकते है। योजना के तहत लाभ के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरना होगा। जिसकी जानकारी अब हम आपको अपने इस आर्टिक्ल के जरिये देने जा रहे है।

हरियाणा मनोहर ज्योति योजना 2022/Manohar Jyoti Yojana

राज्य मे सोलर एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार ने यह मनोहर ज्योति योजना 2022 हरियाणा को शुरू किया है। देश की आम जनता को आत्मनिर्भर बनाने के लिए राज्य एवं केंद्र की सरकारे कई प्रकार की योजनाओ की शुरुआत कर रही है।

इस योजना के तहत जो भी लोग आवेदन कर के सौर ऊर्जा पेनल लगवाते है उन्हे राज्य सरकार की तरफ़से अच्छी ख़ासी सब्सिडी दी जाएगी। राज्य सरकार के अनुसार हरियाणा राज्य के हर घर मे सोलर पैनल होना चाहिए।

हरियाणा मनोहर ज्योति योजना  2020

जो भी लोग आवेदन करते है उन्हे सोलर पैनल लगवाने के बाद सब्सिडी राज्य सरकार उपलब्ध करवाएगी। ग्रामीण क्षेत्रो मे 150 वाट सोलर पैनल दिया जाएगी। इसके साथ ही एक लिथियम बैटरी भी दी जाएगी। और साथ मे उन्हे 6 वाट के दो एलईडी बीएलबी और 9 वाट की एक ट्यूबलाइट और 25 वाट का एक पंखा छत वाला दिया जाएगा।

मनोहर ज्योति योजना 2022 हरियाणा का उद्देश्य

योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य मे सोलर लाइट को और सोलर ऊर्जा को बढ़ावा देना है। योजना शुरू करने के पीछे राज्य सरकार का उद्देश्य राज्य मे अक्षय ऊर्जा को बढ़ावा देना है। इस योजना के तहत 17,125 रुपए की राशि राज्य सरकार की तरफ़से आवेदको को दी जाएगी।

राज्य सरकार चाहती है की योजना के तहत हर घर लाभ ले और हर घर की छत्त पर सोलर पैनल इन्स्टाल करे। इस सौलर पैनल सिस्टम से आप अपने घर के सारे बिजली के उपकार चला सकते है। जिससे की आपका बिजली का बिल बहुत ही कम आयेगा और आपका मुनाफा जोकि काफी हद तक ज्यादा होगा, हो जाएगा।

मनोहर ज्योति सब्सिडी योजना के तहत सब्सिडी

जानकारी के अनुसार अगर आप 150 वाट तक का सौलर पैनल लगवाते हो तो आपको 22,500 रुपए तक की लागत आ जाती है। जिसमे की आपको राज्य सरकार की तरफ से अच्छी ख़ासी सब्सिडी मुहैया कारवाई जाएगी।

यह सब्सिडी राशि 15,000 रुपए तक की होगी। योजना के तहत लाभ लेने के लिए आपको केवल 7,500 रुपए ही जमा करवाने है।

मनोहर ज्योति योजना के लाभ

जैसा की हम सभी जानते है अगर हर घर मे सौलर पैनल लग गया तो बिजली की खपत कितनी कम हो जाएगी। जिससे की आपका बिजली का बिल बहुत ही कम आयेगा। आपकी बिजली पूरी तरह से फ्री हो जाएगी। और आपा बिजली का बिल काफी हद तक कम हो जाएगी। योजना के तहत लाभ लेने के लिए आपको आधे से भी कम की कीमत चुकनी है। बाकी की राशि आपको राज्य सरकार की तरफ से सब्सिडी के जरिये दे दी जाएगी।

जैसा की हम सभी जानते है अगर हर घर मे सौलर पैनल लग गया तो बिजली की खपत कितनी कम हो जाएगी। जिससे की आपका बिजली का बिल बहुत ही कम आयेगा। आपकी बिजली पूरी तरह से फ्री हो जाएगी। और आपा बिजली का बिल काफी हद तक कम हो जाएगी। योजना के तहत लाभ लेने के लिए आपको आधे से भी कम की कीमत चुकनी है। बाकी की राशि आपको राज्य सरकार की तरफ से सब्सिडी के जरिये दे दी जाएगी।

Haryana Manohar Jyoti Yojana Online Registration Form 2022/ Apply Online For Solar Panel

मनोहर ज्योति स्कीम हरियाणा के लिए दस्तावेज़ सूची

  • यह योजना का लाभ केवल हरयाणा राज्य के उपभोक्ताओ को ही मिलेगा। तो आवेदक को अपना हरियाणा राज्य का स्थायी निवासी प्रमाण पत्र देना होगा।
  • योजना के तहत मिलने वाली सब्सिडी राशि सीधे आवेदक के खाते मे जाएगी। तो आवेदक के पास उसका बैंक खाता की कॉपी और जानकारी होनी चाहिए।
  • आपका बैंक का खाता आधार कार्डसे लिंक होना चाहिए। ताकि आपकी सब्सिडी आप तक पहुँचने मे कोई परेशानी ना आए।
  • और आपके पास अपने अन्य दस्तावेज़ जैसे की बिजली का बिल, आधार कार्ड की कॉपी इत्यादि होनी चाहिए

Complete Details of Haryana Manohar Jyoti Yojana | Official Notification Solar Panel (Light) Scheme |

हरियाणा मनोहर ज्योति योजना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म/ Manohar Jyoti Scheme Online Registration Form

जब आपके पासुपर दिये गए सारे दस्तावेज़ एकत्र हो जाए उसके बाद आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

  • मनोहर ज्योति योजना के तहत आवेदक के लिए आपको हरियाणा की आधिकारिक वैबसाइट पे जाना होगा।
Manohar Jyoti Yojana
  • इस ऑनलाइन पोर्टल पर जाने के बाद सबसे पहले उपभोक्ता को खुद को रजिस्टर करवाना होगा।
  • ओनलिन रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद आपको यहा पर मनोहर ज्योति योजना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर कर बाकी की प्रक्रिया पूरी करनी होगी।
  • आप इसके लिए अपने नजदीकी सेवा केंद्र मे जाके भी आवेदन कर सकते है।

उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो। अधिक जानकारी के लिए हमारे साथ बने रहे।

Also Read: Government Schemes of Haryana

हरियाणा मनोहर ज्योति योजना से क्या समझते है?

यह योजना के तहत घर घर मे सोलर पैनल लगवाए जाएंगे, जिससे की बिजली के बिल मे कमी आएगी।

इस योजना के तहत कितने तक सब्सिडी दी जाएगी?

योजना के तहत सोलर पैनल का कुल खर्चा 22,500 रुपए है जिसमे की आपको 15,000 रुपए की सब्सिडी दी जाएगी।

मनोहर ज्योति योजना के तहत कौन से लोग आवेदन कर सकते है?

इस योजना के तहत हरियाणा के स्थानीय वासी आवेदन कर सकते है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *