गोधन न्याय योजना छत्तीसगढ़ 2022-23| Godhan Nyay Yojana CG

Rate this post

गोधन न्याय योजना छत्तीसगढ़ 2022-23, Godhan Nyay Yojana CG, Gobar Kharid Yojana in Chattisgarh, छत्तीसगढ़ मे 2 रुपए के किलो गोबर कैसे बेचे, Chhattisgarh Gobar Kharid Scheme, Gobardhan Scheme in Chhattisgarh.

नमस्कार दोस्तो अगर आप भी छत्तीसगढ़ राज्य से है तो आज हम आपको एक नई योजना की जानकारी लेकर आए है। इस योजना को राज्य के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी ने 20 जुलाई 2020 को शुरू किया है। शुरू करने के बाद यह योजना पूरे राज्य मे पूर्ण रूप से लाभ देने के लिए शुरू हो गई है।

इस योजना का नाम है गोधन न्याय योजना छत्तीसगढ़। इस योजना के तहत राज्य के जीतने भी पशुपालन हैउनसे राज्य सरकार दुधारू गाय का गोबर खरदी करेगों। और बाद मे इस गोबर से वरमी कंपोस्ट खाद बनाने के लिए किया जाएगा। यह एक बहुत ही अच्छी योजना है।

छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना के तहत लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपको ऑनलाइन आवेदन करना बहुत ही जरूरी है। लेकिन आवेदन केवल पात्र पशुपालक ही कर सकते है। हम आपको अपने इस आर्टिक्ल के जरिये इसकी पूरी जानकारी देंगे।

यह बहुत ही अच्छी बात है की राज्य सरकार ने राज्य के पशुओ के लिए भी कोई योजना शुरू की है। इस योजना का सीधा लाभ तो उन लोगो को होगा जो पहले से ही गाय के दूध को बेच रहे है। आइये जाने ऑनलाइन आवेदन के लिए आपको क्या पात्रता चाहिए, दस्तावेज़ की जानकारी इत्यादि।

गोधन न्याय योजना छत्तीसगढ़

इस योजना को छत्तीसगढ़ की राज्य सरकार ने शुरू किया है। जिसे लॉंच राज्य के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी ने शुरू किया है। इस गोधन न्याय योजना छत्तीसगढ़ के शुरू होने के बाद जो भी राज्य के प्शुपालक है उनकी आय मे वृद्धि होगी और साथ मे वह अब गाय या पशुओ को खुले मे नहीं छोड़ेंगे। यह पहली बार हुआ है की गाय के गोबर के पैसे भी अब प्शुपालको को मिलेंगे।

गोधन न्याय योजना छत्तीसगढ़

हम बहुत बार देखते है की जो लोग पशुओ को पालते है वह केबल दूध निकालने के लिए ही पशुओ को घर मे लाते है। और उसके बाद फिर उन्हे खुले मे छोड़ देते है।

और जब यह पशु खुले मे घूम रहे होते है तो सड़कों और गलियो मे गोबर कर देते है । जोकि बाद मे सड़ने लग पड़ता है और बहुत ही गंदगी फ़ेल जाती है। इस योजना के बाद अब लोग गाय के गोबर को भी इकठा करेंगे और राज्य सरकार को उचित दाम मे बेच देंगे।

Key Features of Chhattisgarh Godhan Nyay Yojana 2022

Name of Scheme: Godhan Nyay Yojana.
State who Launch: Chhattisgarh.
Launched by: Cm of the State Mr. Bhupesh Bhagel.
Beneficiaries: Farmers of the state.
Motive to Launch: To Increase the income of Farmers.
Category of Post: Government Scheme of Chattisgarh.

गोधन न्याय स्कीम के उद्देश्य

हम सभी जानते है की राज्य मे बहुत से लोग एसे है जो अपने काम के साथ साथ पशुपालन का काम भी करते है। क्योकि दूध बेच कर वह थोड़ा और पैसा कमा सकते है। लेकिन दूध के बाद वह लोग पशुओ को खुले मे चरने के लिए छोड़ देते है। जिससे की यह पशु जहा होते है वही पर गोबर कर देते है।

जिससे की सड़ने के बाद बहुत ही बदबू फैलती है और साथ मे गंदगी भी फ़ेल जाती है। इसलिए राज्य सरकार अब गोबर भी खरीद लेगी और लोगो को पैसे भी देगी। इन पैसे से वह लोग अतिरिक्त मुनाफा कमा सकते है।

इस योजना के शुरू होने के बाद बहुत सी समस्याओ का निवारण हो जाएगा। जब पशुओ को हम खुले मे छोड़ देते है तो वह कई बार सड़क पर भी बैठ जाते है जिससे की बहुत से सड़क हादसे तक हो जाते है। यह साबिस स्कीम के बाद रुक जाएगा। इसलिए हम चाहते है ज्यादा से ज्यादा लोग इस योजना के तहत लाभ उठाए।

CG गोधन न्याय योजना 2022 के लाभ

जब से इस गोधन न्याय योजना छत्तीसगढ़ को शुरू करने के लिए एलन हुआ है तब से ही लग रहा है की इस योजना के बहुत से लाभ होने बाले है। उनही लाभ की जानकारी हम आपको देने वाले है।

  • गोधन न्याय योजना के तहत जब राज्य सरकार किसानो से गोबर खरीद करेगी तो उन्हे अतिरिक्त मुनाफा होगा।
  • इस खरीदे हुए गोबर से राज्य सरकार वर्मी कंपोस्ट खाद बनाने का कार्य करेगी। जिससे की पशुपालको की आय मे बहुत ही ज्यादा वृद्धि होगी।
  • इस गोधन न्याय योजना छत्तीसगढ़ के तहत लोगो को अतिरिक्त रोजगार के नए अवसर मिलेंगे।
  • जब आय मे वृद्धि होगी तो किसान अपने पशुओ को खुले मे नहीं छोड़ेंगे क्योकि वह उनके लिए उचित चारे का बंदोबस्त कर सकते है।
  • जब पशु घर से बाहर नहीं जाएंगे तो बहुत से सड़क हादसो पर भी रोक लगेगी।
  • यह योजना 20 जुलाई 2020 से शुरू हुई है तो राज्य सरकार 21 जुलाई 2020 से गोबर खरीदने की प्रक्रिया को शुरू कर देगी।

सीजी गोधन न्याय स्कीम की पात्रता

अगर आप भी इस गोधन न्याय योजना छत्तीसगढ़ के तहत लाभ लेकर अपने गोबर को बेचना चाहते है तो सबसे पहले आपको इसके लिए कुछ पात्रता पूरी करनी होगी। जिसकी जानकारी हम आपको देने जा रहे है। 

  • यह  छत्तीसगढ़ राज्य की योजना है तो आवेदन राज्य का स्थायी निवासी होना जरूरी है।
  • बड़े बड़े व्यापारियो को इस योजना के तहत कोई लाभ नहीं दिया जाना है।
  • किसान एक पशुपालक होना चाहिए।
  • आपके पास उचित पशुओ की संख्या की जानकारी देनी होगी।

Document List For Godhan Nyay Yojana CG

जब भी आप ऑनलाइन आवेदन करते है तो आपके पास प्रमाण देने के लिए कुछ दस्तावेज़ होने जरूरी है। जिससे की पता चले की आपने जो भी जानकारी दी है वो सही है।

  • आवेदक का स्थायी निवासी प्रमाण पत्र।
  • आवेदक का आधार कार्ड।
  • आपका बैंक खाता की कॉपी।
  • आपका खुद का मोबाइल नंबर।
  • आय प्रमाण पत्र।

छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना ऑनलाइन आवेदन की जानकारी

हम आपको बता दे की अभी तक इस गोधन न्याय योजना छत्तीसगढ़ को शुरू होने मे कुछ समय लगेगा। लेकिन इसके लिए ऑनलाइन आवेदन की कोई भी जानकारी सामने नहीं आई है।

जैसे जी इसके लिए ऑनलाइन आवेदन की कोई जानकारी मिलती है तो बह जानकारी हम आपको अपने इस आर्टिक्ल के जरिये दे देंगे। आप इस आर्टिक्ल के नीचे दिये गए कमेंट बॉक्स मे इस योजना से जुड़े किसी भी सवाल पर हमसे बात कर सकते है। हम आपको उत्तर अवशय देंगे।

गोधन न्याय योजना को किस राज्य ने शुरू किया है?

इस योजना को छत्तीसगढ़ की राज्य सरकार ने शुरू किया है।

छत्तीसगढ़ न्याय योजना के तहत क्या लाभ दिया जाएगा?

इस योजना के तहत पशुपालको से उनके दुधारू पशुओ का गोबर खरीदा जाएगा। जिससे की राज्य सरकार गोबर के बदले उन्हे पैसो का भुगतान करेगी।

गोधन न्याय योजना के तहत लाभ कैसे ले?

इस योजना के तहत लाभ लेने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन की जानकारी हमने आपको आर्टिक्ल मे दी है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *