झारखंड आजीविका संवर्धन हुनर अभियान (आशा योजना) 2022 ऑनलाइन आवेदन फॉर्म

Rate this post

झारखंड आजीविका संवर्धन हुनर अभियान (आशा योजना) 2022 ऑनलाइन आवेदन फॉर्म, Aajivika Samvardhan Hunar Abhiyan Asha Yojana

राज्य झारखंड की सरकार महिलाओं के लिए कई प्रकार की योजनाओं को शुरू कर रही है. उनमें से योजना इसका नाम झारखंड आजीविका संवर्धन होनर अभियान है. आज हम आपको अपने इस के जरिए आजीविका संवर्धन होनर अभियान के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं.

The scheme has been launched by the state government of the Jharkhand. This scheme is launched for the welfare of the women of the state. The name of this scheme is ASHA Scheme 2022 Jharkhand,

With the help of this scheme the women of the state now can start their livelihood. so to know more about this scheme you have to read about the scheme.

झारखंड आजीविका संवर्धन हुनर अभियान (आशा योजना) 2022 ऑनलाइन आवेदन फॉर्म

आर्टिकल से आपको पता चलेगा कि इस योजना के उद्देश्य लाभ पात्रता एवं आवेदन प्रक्रिया क्या है. तो जो भी महिलाएं इस योजना के तहत लाभ लेना चाहते हैं उन्हें इस पूरे आर्टिकल को ध्यान से पढ़ना होगा. पूरी जानकारी के बाद ही आप योजना के तहत आवेदन कर पाएंगे. तो आइए झारखंड आजीविका संवर्धन होना अभियान योजना की पूरी जानकारी लें.

आजीविका संवर्धन हुनर अभियान

झारखंड आशा योजना क्या है

इस योजना को झारखंड की राज्य सरकार ने महिलाओं के लिए शुरू किया गया है. कैसे महिलाओं को शक्ति करण के लिए. योजना के तहत सभी पात्र महिलाओं को उनकी कृषि आधारित आजीविका जिसके तहत वह पशुपालन अन्य छोटे सूरज कारों को जीविका की शुरुआत कर सकते हैं. इस योजना के तहत राज्य सरकार ने लगभग राज्य की 17 लाख झारखंड आजीविका संवर्धन होनार अभियान के साथ जुड़ा है.

आजीविका संवर्धन हुनर अभियान की शुरुआत

जैसा कि हम सब आते हैं कि झारखंड राज्य की बहुत सी ऐसी महिलाएं हैं जो कि अपने घरों को चलाने के लिए कई प्रकार के काम कर रही हैं. उनमें से कुछ महिलाएं जो है वह अपने घर का खर्च चलाने के लिए सड़क पर दारू बेचती हैं. वैसे तो इस योजना के तहत जो महिलाएं हरिया दारु बेच दी हैं उन्हें को मुख्य रूप से लाभ दिया जाएगा. राज्य के मुख्यमंत्री के अनुसार अब कोई भी महिला सड़क पर दारू बेचने के लिए मजबूर नहीं होगी. कोई भी जरूरतमंद महिला अब इस योजना के तहत लाभ ले सकती है और अपने लिए रोजगार के अवसर को शुरू कर सकते हैं.

झारखंड आजीविका संवर्धन हुनर अभियान योजना के तहत बजट

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि योजना के तहत पूर्ण रूप से झारखंड सरकार को कुछ बजट इस योजना के तहत दिया जाना होता है. तो इस योजना को पूरा राज्य में लागू कर दिया गया है. और योजना के तहत लाभ देने के लिए राज्य सरकार ने इस योजना के लिए 600 करोड़ रुपए का बजट भी निर्धारित कर दिया है. योजना पूर्ण रूप से लोगों को रोजगार देने के लिए सक्षम है. जानकारी के लिए आपको बता दें कि योजना के तहत करीब छे लाख 50 हजार लोगों को रोजगार दिया जाएगा.

आजीविका संवर्धन हुनर अभियान योजना 2022 के लाभ

  1. इस योजना के तहत सबसे बड़ा लाभ यह है कि जो महिलाएं सड़क के किनारे हरिया दारु भेजती हैं उन्हें इस योजना के तहत राज्य सरकार के तरफ से रोजगार एवं स्वरोजगार के अवसर दिए जाएंगे.
  2. योजना के तहत दूसरा बड़ा लाभ यह होगा कि यह महिलाओं के सशक्तिकरण के ऊपर आधारित है.
  3. आशा योजना के साथ जुड़कर महिलाओं को कृषि आधारित आजीविका एवं पशुपालन के साथ जुड़े हुए स्वरोजगार के अवसर दिए जाएंगे.
  4. काली के अनुसार इस योजना के तहत लगभग 1300000 ग्रामीण परिवारों को लाभ दिया जाएगा.
  5. अब हर महिला बिना दारू बेचे भी अपने घर खर्च के लिए पैसे कमा सकते हैं. और तो और योजना के तहत लाभ देने के लिए राज्य सरकार ने 600 करोड़ रुपए का बजट भी पेश कर दिया है.

आशा योजना 2022 पात्रता एवं दस्तावेज

योजना के तहत लाभ लेने के लिए आपको निम्नलिखित पात्रता एवं दस्तावेज के साथ तैयार रहना होगा. उसके बाद ही आप योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं.

  • जैसे कि आप को जब पता है कि योजना झारखंड के राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई है तो आवेदन करता झारखंड का स्थाई निवासी होना चाहिए.
  • आवेदन करता एक महिला होने चाहिए.
  • उसके पास उसका आधार कार्ड राशन कार्ड एवं निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए.
  • महिला का बैलेट मोबाइल नंबर भी होना चाहिए.
  • हाल ही में चली गई पासपोर्ट साइज की फोटो.
  • यह सारे दस्तावेज अभी तक महिला के नाम के ही होने चाहिए.

झारखंड आजीविका संवर्धन हुनर अभियान 2022 आवेदन प्रक्रिया

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि झारखंड आजीविका संवर्धन पुनर योजना अभी एक नई योजना है. अब इस योजना के तहत आवेदन करने की कोई भी जानकारी सामने नहीं आई है. जो भी महिलाएं इस योजना के तहत आवेदन करने के इच्छुक हैं उन्हें कुछ समय के लिए इंतजार करना होगा. जैसे ही राज्य सरकार द्वारा इसके लिए कोई आवेदन की प्रक्रिया निर्धारित की जाती है उसकी जानकारी हम आपको अपने इसका आर्टिकल के जरिए ही देंगे..हम अपने इस आर्टिकल को समय-समय पर नहीं जानकारी के साथ अपडेट करते रहते हैं. न से जुड़ी हर नई जानकारी के लिए हम आते रहे.

Also Read: Kisan Karj Mafi Yojana Jharkhand

झारखण्ड आजीविका संवर्धन हुनर अभियान से आप क्या समझते है ?

यह योजना को हम आशा योजना के नाम से जानते है. जिसके तहत महिलाओ के सशक्तिकरण को बढ़ावा दिया योजना के महिलाओ के रोजगार को बढ़ावा दिया जायेगा।

झारखण्ड आजीविका संवर्धन हुनर अभियान या आशा योजना को कब शुरू किया गया ?

इस योजना को राज्य सरकार ने सितंबर २०२1 को शुरू किया है.

आशा योजना २०२1 झारखण्ड का उद्देश्य क्या है?

राज्य की बहुत सी महिलाये अपने घर के खर्च को चलाने के लिए सडको पर शराब बेचती है. इन महिलाओ की योजना के तहत ताकि वो सडको पर शराब ना बेचे।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *