महाराष्ट्र आदिवासी खावटी अनुदान योजना 2023 फॉर्म (Rs.4,000)

Rate this post

महाराष्ट्र आदिवासी खावटी अनुदान योजना 2023 फॉर्म , कुटुंब Rs.4,000 अनुदान राशि फॉर्म, Khawati Anudan Yojana, खावटी कर्ज योजना महाराष्ट्र।

प्रिय पाठकों आज हम आपको महाराष्ट्र सरकार द्वारा संकटकाल के लिए शुरू की गई है एक योजना की जानकारी योजना को आरती कठिनाइयों से गुजर रहे राज्य के आदिवासियों को राहत देने के लिए शुरू की गई है. इस योजना का नाम है खावटी योजना. योजना के तहत राज्य सरकार आदिवासी ग्रुप से मदद करेगी. यह योजना वैसे तो 2013 14 में बंद कर दी गई थी परंतु आप करो ना संकटकाल के कारण इस योजना को दोबारा से शुरू किया जा रहा है.

योजना को दुबारा शुरू कर योजना के तहत कई प्रकार के लाभ दिए जा रहे है. लेकिन जिन लोगो को अभी तक भी इस योजना के तहत लाभ नहीं मिल पा रहा है वो योजना के तहत विभाग के अधिकारियो से बात कर सकते है. जिसकी जानकारी हमने आपको पहले से ही दे राखी है.

महाराष्ट्र आदिवासी खावटी अनुदान योजना 2023 फॉर्म (Rs.4,000)

आज हम आपको आर्टिकल के जरिए खावटी योजना की जानकारी देने जा रहे हैं बताएंगे कि इस योजना के तहत कौन से वे पात्र लोग हैं जो लाभ ले सकते हैं. खावटी योजना योजना की प्रक्रिया इत्यादि जानकारी हम आपको कल के जरिए देंगे.

खावटी योजना 2023

जानकारी के लिए आआपको बता दे कि यह एक पुरानी योजना है जोकि 2013-14 में बंद कर दी गई थी। लेकिन जैसे कि हम सभी जानते है कि कोरोना काल मे बहुत से ऐसे लोग है जो आर्थिक स्थिति से लड़ रहे है। उन्ही लोगो को योजना के तहत लाभ देने के लिए शुरू किया गया है। इस योजना के तहत केवल राज्य के आदिवासी लोगो को लाभ दिया जाएगा। यह योजना के तहत अनुदान राशि दी जाएगी। यह योजना केवल एक साल के लिए ही दुबारा से शुरू की गई है।

आदिवासी खावटी अनुदान योजना

राज्य सरकार की तरफ से प्रत्येक आदिवासी परिवार को करीब 4 हजार रुपये का अनुदान दिया जयरग। जिसमे की 2 हजार रुपये की आप डाल ले सकते है और बाकी दो हजार रुपये आपके खाते में डाले जाएंगे।

खावटी अनुदान योजना का उद्देश्य

इस योजना का उद्देश्य तो सबको पता चल ही गया है। क्योंकि यह योजना जोकि पहले बंद हो गई थी उसे अब क्यों शुरू किया गया है। कोरोना काल मे बहुत से लोग है जिनके पास पैसे नही है और आर्थिक दिक्कतो से गुजर रहे है। तो लोगो को आर्थिक मदद करने के लिए ही इस योजना को दुबारा से केवल 1 साल के लिए शुरू किया जा रहा4 है।

Bal Chitra Kala Competition 2022

आदिवासी खावटी अनुदान योजना के तहत अनुदान राशि

जैसे कि हमने आपको बताया कि यह एक अनुदान योजना है जिसके तहत राज्य सरकार लाभार्थी परिवार वालो को आर्थिक रूप से मदद करेगी। योजना के तहत लगभग 4 हजार रुपये की अनुदान राशि देगी। जिसको आप 2 हजार में डाल, चीनी, और तेल जैसी सामग्री ले सकते है। और बाकी कर दो हजार रुपये लाभार्थी के खाते में जाएंगे। जिसकी मदद से आप बाद में भी अपनी जरूरत की चीज़ों को खरीद सकते है।

खावटी अनुदान योजना रुपए 4 हजार का लाभ

तो आइये अब इस महाराष्ट्र खावटी योजना के तहत लाभ की जानकारी हम आपको देंगे।

  • यह एक पुरानी योजना है जिसके कुछ साल पहले बन्द कर दिया गया था। परंतु अब सरकार ने संकट देखते हुए इसे दुबारा से शुरू किया है।
  • योजना का लाभ आदिवासी परिवारों को दिया जाएगा।
  • खावटी योजना के तहत पात्र परिवारों को करीब 4 हजार रुओए की आर्थिक सहायता दी जाएगी। जिसे आप अपनी जरूरत के हिसाब से खर्च कर सेक्टर है।
  • यह राशि सीधे आपके खाते मी आएगी।
  • योजना को पूर्ण रूप से चलाने के लिए सरकार ने 486 करोड़ रुपये का बजट दिया है।
  • करीव 11 लाख 54 हजार जरूरतमंद परिवारों को योजना के तहत लाभ दिया जाएगा।

खावटी कर्ज योजना के तहत पात्रता

  • योजना के तहत केवल मनरेगा में काम करने बाले, आदम जनजाति कर लोग, पारधी जनजाति के लोग, विधवा एवम भूमिहीन परिवार वालो को लाभ दिया जाने के लिए पात्र है।
  • आवेदक महाराष्ट्र का स्थायी निवासी होना जरुरी है।
  • आपके पास बैंक में खाता आधार के साथ लिंक होना चहियर।
  • अपने श्रेणी वर्ग से सम्बंधित प्रमाण पत्र होना चाहिए।

महाराष्ट्र आदिवासी खावटी अनुदान योजना 2023 फॉर्म

योजना के तहत लाभ लेने के लिए जैसे की आपको पता है की आपका मानरेगा मे नाम होना चाहिए। इसी तरह आपको लाभ मिलेगा। अगर आपका नाम नहीं है तो उसके लिए आप अपने ऑफिस मे बात कर सकते है। आवेदन के समय अपने खाता को कॉपी जरूर दे ताकि आपकी राशि सीधे आपके खाता मे आ जाये।

खेवटी योजना क्या है?

यह एक अनुदान राशि है जिसके तहत राज्य सरकार पात्र लोगो की आर्थिक मदद करेगी।

खेवटी अनुदान योजना के तहत पात्र लोग है?

इसके तहत आदिवासी परिवार, मानरेगा मे दिहाड़ी लगाने वाले लोग, विधवा महिलाए इत्यादि।

खेवटी कर्ज योजना के तहत क्या लाभ मिलेगा?

इस योजना के तहत पात्र लोग को 4 हजार रुपए की अनुदान राशि दी जाएगी।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *